इंटरनेट किसे कहते हैं – और इसका आविष्कार किसने किया पूरी जानकारी जाने?

हेलो दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैंकी इंटरनेट किसे कहते हैं और इसके साथ-साथ मैं आपको बताने वाला हूं इंटरनेट की खोज किसने की और इंटरनेट की फुल फॉर्म क्या होती है मैं इस आर्टिकल में आपको बहुत ही डिटेल में समझाने की कोशिश की है अगर आपने इस पोस्ट को बहुत ही ध्यान पूर्वक बताया है तो आप इंटरनेट के बारे में बहुत कुछ जान जाओगे l

इंटरनेट क्या है – (What Is Internate)

इंटरनेट एक विशेष प्रकार की तकनीक है जो कई कंप्यूटरों को एक साथ जोड़ती है ताकि वे आपस में जानकारी और डेटा साझा कर सकें। यह एक विशाल नेटवर्क है जिसमें विश्वभर के कंप्यूटर उपकरण शामिल हैं जिन्हें इंटरनेट के माध्यम से जोड़ा जाता है। इंटरनेट का उपयोग जानकारी खोजने, ईमेल भेजने, सोशल मीडिया पर साझा करने, ऑनलाइन खरीददारी करने, और विभिन्न तरीकों से जानकारी तथा मनोरंजन प्राप्त करने के लिए किया जाता है। इंटरनेट एक बहुत ही महत्वपूर्ण और अपूर्णंगीकृत टूल है जो हमारे जीवन के कई पहलुओं को सरल और तेजी से करने में मदद करता है.

इंटरनेट किसे कहते हैं | पुराना नाम क्या है|खोज किसने की

हम लोग यह जानेंगे कि इंटरनेट क्या है इंटरनेट की खोज किसने की थी और कब की थी इंटरनेट का फुल फॉर्म क्या होता है और भारत में इंटरनेट की शुरुआत कब हुई थी और किसने की थी तो सबसे पहले हम लोग यह जानते हैं कि इंटरनेट क्या है क्योंकि हम लोग इंटरनेट सीखने जा रहे हैं तो हमें यह जरूर पता होना चाहिए कि आखिर यह इंटरनेट क्या है तो आप सभी की जानकारी के लिए बता दूं कि इंटरनेट कोई एक संस्था या फिर संगठन नहीं है बल्कि दुनिया भर में फैला हुआ छोटे बड़े कंप्यूटरों का एक विशाल नेटवर्क या फिर कहें जल है.

इंटरनेट की खोज किसने की थी

इंटरनेट की खोज vint cerf ने जो है 1969 में की थी अब यह vint cerf सिर्फ कौन है तो आप स्क्रीन पर देख सकते हो इन्हीं का नाम जो है विंड सिर्फ है और इन्होंने ही जो है 1969 में इंटरनेट की खोज की थी और इन्हें ही जो है इंटरनेट का आविष्कार रख या फिर काहे पिता भी वेट सर्प को ही जो है कहा जाता है लेकिन जॉइंट सिर्फ ने 1969 में इंटरनेट बनाया यानी इंटरनेट की खोज की तो उसे समय जो है इसका नाम इंटरनेट नहीं था बल्कि अर्पण नेता था.\

अर्पैनेट का फुल फॉर्म होता है एडवांस रिसर्च प्रोजेक्ट एजेंसी ऑफ नेटवर्क और जो 1969 में वेट सिर्फ ने जो है अर्पैनेट बनाया था वह अमेरिका की आर्मी के लिए बनाया था लेकिन 1970 में यानी उसके 1 साल बाद ही जो है इसे इंटरनेट बना दिया गया और पूरे देश में जो है फैला दिया गया.

इंटरनेट का फुल फॉर्म होता है

अब इंटरनेट का फुल फॉर्म के बारे में भी जान लेते हैं तो देखिए इंटरनेट का फुल फॉर्म होता है इंटरकनेक्ट नेटवर्क या फिर आप इसे इंटर कनेक्शन नेटवर्क भी बोल सकते हो.

इंटरनेट का आविष्कार किस देश में हुआ

इंटरनेट किसे कहते हैं | पुराना नाम क्या है|खोज किसने की

इंटरनेट का आविष्कार अमेरिका में हुआ था। विशेष रूप से, विश्व वेब (World Wide Web) की खोज और विकास तिम बर्नर्स-ली (Tim Berners-Lee) द्वारा किया गया था, जो ब्रिटिश जन्मके थे, लेकिन उन्होंने इस कार्य को स्विट्जरलैंड के सर टिमोथी जॉन बर्नर्स-ली के साथ की थी, जो भी अमेरिका में काम कर रहे थे। 1990 में उन्होंने विश्व वेब को बनाया और इसे सार्वजनिक तरीके से प्रयुक्त करने की विचारणा प्रस्तुत की, जिससे इंटरनेट का उपयोग हम सभी कर पा रहे हैं।

भारत में इंटरनेट की शुरुआत किसने की थी और कब की थी

भारत देश में इंटरनेट की शुरुआत 15 अगस्त 1995 में हुई थी जो कि बीएसएनएल कंपनी ने की थी बीएसएनल का फुल फॉर्म होता है विदेश संचार निगम लिमिटेड इसीलिए जो है भारत में इंटरनेट की शुरुआत की यानी बीएसएनएल कंपनी ही भारत में इंटरनेट लेकर आई अब सवाल यह भी बनता है कि आखिर इंटरनेट का मालिक कौन है तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इंटरनेट का कोई एक मालिक नहीं है इंटरनेट को जो है कोलैबोरेशन से चलाया जाता है इसको मैनेज किया जाता है इसकी देखरेख कोलैबोरेशन से किया जाता है.

अब यह कोलैबोरेशन क्या होता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं की ढेर सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां कोलैबोरेट करती हैं यानी मिलकर के इंटरनेट को चलते हैं इंटरनेट की देखरेख करती हैं जो भी खर्च आता है वह बड़ी-बड़ी कंपनियां मिलकर ही उठती हैं केवल एक व्यक्ति जो है इंटरनेट का मालिक नहीं है .

तो इस वीडियो के अंदर हमने सीखा इंटरनेट क्या है और इंटरनेट की खोज किसने की थी और कब की थी और इंटरनेट का फुल फॉर्म क्या होता है और अपने भारत देश में इंटरनेट की शुरुआत कब हुई थी और किसने की थी और साथ में मैंने आपको यह भी बताया कि इंटरनेट का मालिक कौन है मैंने जो भी आपको जानकारियां बताई है वह बहुत ज्यादा इंपोर्टेंट है.

इंटरनेट का पुराना नाम क्या है

इंटरनेट का पुराना नाम ARPANET था। ARPANET यह एक प्रारम्भिक कंप्यूटर नेटवर्क था जिसे अमेरिका के रक्षा मंत्रालय के “उपग्रह शोध प्रोजेक्ट” (Advanced Research Projects Agency, ARPAnet) के तहत 1960s और 1970s में विकसित किया गया था। ARPANET का उद्देश्य विज्ञानिक और यांत्रिक जानकारी को साझा करना था, जिससे इसका आधार बना और विश्व वेब का निर्माण हुआ।

1966 में, Advanced Research Projects Agency (ARPA) ने विभिन्न रिसर्च इंस्टिट्यूट्स के साथ मिलकर एक कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसका नाम रिसोर्स शेयरिंग कंप्यूटर नेटवर्क था। ARPA का मुख्य उद्देश्य था विभिन्न कंप्यूटरों को एक साथ जोड़कर, उनकी क्षमता को बढ़ाने, और सूचना स्टोरेज को केंद्रीकृत करने का। संयुक्त राज्य सरकार इसका उद्देश्य एक विनाशकारी घटना, जैसे कि सोवियत संघ के परमाणु हमले के मामले में सूचना को पहुँचाने और इसे वितरित करने का एक तरीका खोजना था।

इंटरनेट किसे कहते हैं | पुराना नाम क्या है|खोज किसने की

इंटरनेट की विशेषताएं

इंटरनेट की तो बहुत सारी विशेषताएं हैं लेकिन मैं आपको मुख मुख विशेषताएं बताता हूं जैसे की आप इंटरनेट पर वीडियो देख सकते हो किसी चीज का आंसर ले सकते हो पढ़ाई कर सकते हो ऑनलाइन जॉब कर सकते हो इंटरनेट की मदद से बहुत सारे काम होते हैं.

इंटरनेट हमें विभिन्न लोगों से आसानी से संवाद करने की सुविधा प्रदान करता है। ईमेल, चैट, वीडियो कॉल, और सोशल मीडिया के माध्यम से हम विश्व भर में लोगों से जुड़ सकते हैं.

इंटरनेट एक अद्वितीय जानकारी स्रोत है जो हमें विभिन्न विषयों पर जानकारी प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है। वेबसाइट, वीडियो पोर्टल, और ऑनलाइन शिक्षा प्लेटफार्म के माध्यम से हम किसी भी विषय पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

इंटरनेट व्यापार को बढ़ावा देता है, और लोग ऑनलाइन वस्तुओं को खरीदने और बेचने की सुविधा से लाभ उठा सकते हैं.

Rating: 3 out of 5.

FAQ – इंटरनेट किसे कहते हैं

1. इंटरनेट क्या है?

इंटरनेट क्या है? उत्तर: इंटरनेट एक विशेष प्रकार की तकनीक है जो कई कंप्यूटरों को एक साथ जोड़ती है ताकि वे जानकारी और डेटा साझा कर सकें। यह विश्वभर के कंप्यूटरों का एक विशाल नेटवर्क है जिसमें विभिन्न कार्यों के लिए उपयोग होता है, जैसे कि खोज, ईमेल, सोशल मीडिया, और अन्य गतिविधियाँ.

2. इंटरनेट की शुरुआत किसने की थी?

इंटरनेट की खोज विंट सर्फ और रॉबर्ट इ. खैन के द्वारा 1969 में की गई थी। विंट सर्फ और खैन ने ARPANET के रूप में इंटरनेट की शुरुआत की थी, जिसका मुख्य उद्देश्य सूचना साझा करना था।

3. इंटरनेट का पूरा नाम क्या होता है?

इंटरनेट का पूरा नाम होता है “इंटरकनेक्ट नेटवर्क” या “इंटर कनेक्शन नेटवर्क.

4. भारत में इंटरनेट की शुरुआत कब हुई थी?

भारत में इंटरनेट की शुरुआत 15 अगस्त 1995 को हुई थी, जब बीएसएनएल (विदेश संचार निगम लिमिटेड) ने इंटरनेट का आरंभ किया।

5. इंटरनेट का मालिक कौन है?

इंटरनेट का कोई एक मालिक नहीं है। यह एक सहयोगी नेटवर्क है जिसे ढेर सारी बड़ी कंपनियां और संगठनों द्वारा संचालित किया जाता है।

Leave a Comment