इनपुट डिवाइस क्या है? – Input Device Kya Hai

इनपुट डिवाइस क्या है: दोस्तों आज हमेशा आर्टिकल में बताने वाले हैं की इनपुट डिवाइस क्या है मैं इस आर्टिकल में आपको बहुत ही अच्छी तरीके से समझाया है इनपुट डिवाइस के बारे में इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको किसी दूसरे आर्टिकल को पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आर्टिकल में इतनी अच्छी इनफॉरमेशन बताई गई है जिसे पढ़ने के बाद आपको इनपुट डिवाइस के बारे में सब कुछ मालूम पड़ जाएगा तो चलिए शुरू करते हैं.

इनपुट डिवाइस वह डिवाइस होती है जिसके जरिए कंप्यूटर को कोई उत्तर प्रोवाइड किया जाता है कोई इनफॉरमेशन दी जाती है और आउटपुट डिवाइसेज वह डिवाइस होती है जिसके जरिए एक कंप्यूटर से इनफॉरमेशन या कोई उत्तर लिया जाता है पहले हम बात करते हैं इनपुट डिवाइसेज के बारे में इनपुट डिवाइसेज में सबसे पहले आता है कीबोर्ड कीबोर्ड सबसे बड़ा और सबसे पॉपुलर इनपुट डिवाइस है.

जो कि कंप्यूटर में डाटा को इनपुट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है कीबोर्ड का लेआउट देखने में एक ट्रेडिशनल टाइपराइटर की तरह लगता है लेकिन इसमें कुछ एडिशनल किस को प्रोवाइड किया गया है कुछ एडिशनल फंक्शंस को परफॉर्म करने के लिए कीबोर्ड के साइज में आते हैं 84 की 101 102 keys 104 या फिर 108 keys मार्केट में कीबोर्ड्स मिलते हैं वह 104 या 108 इस वाले होते हैं तो कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस है.

इनपुट  डिवाइस क्या है

इनपुट डिवाइस क्या है दोस्तों कंप्यूटर में इनपुट डिवाइस एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसके द्वारा हम डाटा या इंस्ट्रक्शन को कंप्यूटर में इनपुट करते हैं इनपुट डिवाइस हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों यानी इंस्ट्रक्शन को कंप्यूटर तक पहुंचती है यानी कि दोस्तों इनपुट डिवाइस वह डिवाइस होते हैं जिनके द्वारा हम उत्तर तथा निर्देशों को कंप्यूटर में इनपुट करते हैं दोस्तों इनपुट डिवाइस वह डिवाइस होते हैं.

जिनका उपयोग करके उपयोगकर्ता यानी यूजर कंप्यूटर में डाटा इंस्ट्रक्शन को इनपुट करता है जैसे दोस्तों आपका कीबोर्ड हो गया माउस हो गया स्कैनर ट्रैकबॉल जॉयस्टिक लाइट पेन टच स्क्रीन माइक्रोफोन वेबकैम यह सभी आपके इनपुट डिवाइस है चलिए दोस्तों एक-एक करके हम कीबोर्ड मोस्ट इंर्पोटेंट डिवाइस कीबोर्ड का उपयोग कंप्यूटर में टेक्स्ट कैरेक्टर इनपुट करने के लिए किया जाता है कीबोर्ड का उपयोग कंप्यूटर सिस्टम में टेक्स्ट न्यूमेरिकल डाटा एवं स्पेशल कैरेक्टर को इनपुट करने के लिए किया जाता है.

कीबोर्ड सबसे ज्यादा प्रयोग की जाने वाली इनपुट डिवाइस है दोस्तों एक कीबोर्ड में अल्फाबेट डिजिटल स्पेशल कैरक्टर फंक्शन की कंट्रोल की एवं कुछ आपके स्पेशल गीत आज ही होते हैं दोस्तों एक कीबोर्ड में ऐसे ज तक की चीज को अल्फाबेट की और जीरो से नौ तक की चीज को न्यूमेरिक की या नंबर की कहते हैं और वही जो आपका फोन से f1 12 तक होता है उसको हम फंक्शन कीस के नाम से जानते हैं.

वही दोस्तों कीबोर्ड में आपका जो हम की हो गया इंसर्ट डिलीट या पेज अप की पेज डॉन की या कंट्रोल या आर्ट एवं इसके की जो होती है इनको हम कंट्रोल किसके नाम से जानते हैं वही दोस्तों अगर हम स्पेशल चीज की बात करें तो जो आपके कैप्स लॉक शिफ्ट इंटर तब या जो आपकी स्पेस की होती हैं यह सभी आपके स्पेशल किसी के अंतर्गत आती हैं कीबोर्ड का आविष्कार क्रिस्टोफर लैथम सोलेस ने किया था

माउस क्या है

माउस एक मोस्ट पॉपुलर priting डिवाइस है यह फेमस कर्सर कंट्रोल डिवाइस है इसमें दो बटन होते हैं एक लेफ्ट और एक राइट और बीच में एक व्हील होता है क्योंकि स्क्रीन पर कर सके पोजीशन को कंट्रोल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है माउस एक इनपुट डिवाइस है जिसका इस्तेमाल लगभग सभी कंप्यूटर और लैपटॉप्स में किया जाता है कंप्यूटर में ही आपको अलग से लगाना होता है जबकि लैपटॉप में इनबिल्ट होता है और आप अलग से भी लगा सकते हैं.

जॉयस्टिक क्या होता है

जॉयस्टिक भी एक पिटिंग डिवाइस है जो की कर से की पोजीशन को मॉनिटरिंग की स्क्रीन पर मूव करने के लिए इस्तेमाल की जाती है चाय स्टिक का इस्तेमाल गेम्स खेलने में किया जाता है जब भी आप कंप्यूटर पर कोई गेम खेलते हैं तो उसके लिए जॉयस्टिक का ही इस्तेमाल किया जाता है.जॉयस्टिक का प्रयोग अधिकतर गेमिंग एप्लीकेशन में किया जाता है नेक्स्ट है आपका ट्रैकबॉल ट्रैकबॉल भी एक प्रकार जॉयस्टिक भी एक प्रकार की डिवाइस है.

स्कैनर क्या है

इनपुट डिवाइस

स्कैनर भी एक इनपुट डिवाइस है यह एक फोटो कॉपी मशीन की तरह से काम करता है स्कैनर सोर्स से इमेज को कैप्चर करता है और उसको डिजिटल फॉर्म में कन्वर्ट करके डिस्क में स्टोर कर देता है इसके बाद उन इमेज को एडिट किया जा सकता है और उनको प्रिंट भी किया जा सकता है दोस्तों स्कैनर का उपयोग पेपर पर लिखे हुए उत्तर या छपे हुए चित्र को डिजिटल रूप में परिवर्तित करने के लिए किया जाता है

स्कैनर का कार्य हार्ड कॉपी को सॉफ्ट कॉपी में परिवर्तित करना होता है यानी कि दोस्तों स्कैनर के माध्यम से हम किसी भी टेक्स्ट इमेज डॉक्यूमेंट पिक्चर या अपने हैंड रिटन नोट्स को डिजिटल रूप में परिवर्तित कर सकते हैं तो स्कैनर भी एक इनपुट डिवाइस है.

माइक्रोफोन क्या है

इनपुट डिवाइस क्या है input device kya hai

माइक्रोफोन भी एक इनपुट डिवाइस है जो की साउंड को स्टोर करता है एक डिजिटल फॉर्म में हम कोई चीज बोलते हैं तो हमारी वॉइस को माइक के जरिए कंप्यूटर में इनपुट किया जाता है तो माइक्रोफोन भी एक इनपुट डिवाइस है क्रोफोन क्या है.

एमआईसीआर क्या है

मैग्नेटिक इनकार डाटा यानी एमआईसीआर एमआईसीआर भी एक इनपुट डिवाइस है जो कि ज्यादातर बैंक में इस्तेमाल की जाती है चेक पर जो नंबर्स लिखे हुए होते हैं उन्हें रीड करने का इस्तेमाल यही एमआईसीआर मशीन करती है तो एमआईसीआरबी एक इनपुट डिवाइस है.

ओसीआर क्या है

ऑप्टिकल कैरक्टर रीडर यानी भी ओसीआर एक इनपुट डिवाइस है जो की प्रिंटेड टेक्स्ट को रीड करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है एक पेपर पर जो भी टेस्ट है या कैरेक्टर्स लिखे हुए होते हैं यह उनका मशीन लैंग्वेज में कन्वर्ट कर देता है और उनको सिस्टम की मेमोरी में स्टोर कर देता है.

बारकोड डिवाइस क्या है

इनपुट डिवाइस क्या है input device kya hai

बारकोड रीडर बारकोड रीडर भी एक प्रकार की इनपुट डिवाइस होती है दोस्तों बारकोड रीडर एक लाइट सेंसेटिव डिटेक्टर होता है जो बारकोड एवं इमेज दोनों को स्कैन कर सकता है बारकोड रीडर का उपयोग किसी भी प्रोडक्ट पर छपे हुए बारकोड को रीड करने के लिए किया जाता है बारकोड रीडर लाइट के माध्यम से बारकोड को रीड करता है.

निष्कर्ष

दोस्तों मैं इस आर्टिकल में आपको बताया है कि इनपुट डिवाइस क्या होता है मैंने आर्टिकल में बहुत ही अच्छे से समझाया है अगर आपने इस आर्टिकल को पढ़ा होगा तो आपको अच्छी तरीके से समझ आ गया होगा कि इनपुट डिवाइस क्या होता है अगर आपने इस वेबसाइट पर पहली बार कलम रखा है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना और कमेंट में अपना कोई भी डाउट हो बताना मैं उसका सॉल्यूशन जरूर करूंगा धन्यवाद

इनपुट डिवाइस क्या है?

इनपुट डिवाइस एक उपकरण होता है जिसका उपयोग कंप्यूटर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को डेटा और जानकारी को प्राप्त करने के लिए किया जाता है, जैसे की कीबोर्ड, माउस, टचस्क्रीन, या स्कैनर।

कीबोर्ड क्या होता है?

कीबोर्ड एक प्रकार का इनपुट डिवाइस होता है जिसका उपयोग टेक्स्ट और अन्य डेटा को कंप्यूटर पर लिखने और संपादित करने के लिए किया जाता है।

माउस कैसे काम करता है?

माउस एक इनपुट डिवाइस होता है जिसका उपयोग कंप्यूटर के स्क्रीन पर कर्सर को नेविगेट करने और विभिन्न कार्यों को करने के लिए किया जाता है। माउस को माउस पैड पर घुसाकर उपयोग किया जाता है।

टचस्क्रीन क्या होता है?

टचस्क्रीन एक प्रकार का इनपुट डिवाइस होता है जिसमें आप स्क्रीन को स्पर्श करके कंप्यूटर के द्वारा प्रसंस्करण करने के लिए उपयोग करते हैं। इसमें कोई अलग से कीबोर्ड या माउस की आवश्यकता नहीं होती है।

स्कैनर किस काम में आता है?

स्कैनर एक इनपुट डिवाइस होता है जिसका उपयोग डॉक्यूमेंट्स, छवियाँ, या अन्य प्रिंटेड सामग्री को डिजिटल फॉर्मेट में कंप्यूटर में स्टोर करने के लिए किया जाता है।

Leave a Comment