वर्डप्रेस क्या है_What is WordPress in Hindi

दोस्तों आज इस पोस्ट में हम बताने वाले हैं कि वर्डप्रेस क्या है अगर आप वर्डप्रेस के बारे में जानना चाहते हैं कि वर्डप्रेस क्या है इसे कौन-कौन से काम मैं use कर सकते हैं तो इस आर्टिकल में पूरा डिटेल बाय डिटेल बताया है की वर्डप्रेस किस लिए काम आता है क्या यह हमारे लिए अच्छा है क्या हम इसे वेबसाइट बना सकते हैं मैंने इसमें पूरा डिटेल बाय बताया है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना तो चलिए शुरू करते हैं

दोस्तों अगर आप वेबसाइट या ब्लॉक बनाने के बारे में सोच रहे होंगे तो अपने वर्डप्रेस का नाम तो जरुर सुना होगा दुनिया में लाखों वेबसाइट वर्डप्रेस पर बनाई जाती हैं और आज के इस post में हम जाने वाले हैं वर्ल्ड प्रेस के बारे में स्वागत करता हूं.

वर्डप्रेस क्या है_What is WordPress in Hindi

वर्डप्रेस क्या है _Wordpress Kya Hai

वर्डप्रेस क्या है दोस्तों अगर बात आती है प्रोफेशनल वेबसाइट बनाने की तो सबसे पहले दिमाग में यही ख्याल आता है कि क्या इसके लिए वेब डिजाइनिंग सीखनी पड़ेगी जी नहीं जरूरी नहीं है कि प्रोफेशनल वेबसाइट बनाने के लिए आपको वेब डिजाइनिंग आई है इसके लिए आपको जैसे टूल्स भी उसे कर सकते हैं जिसमें वेबसाइट बनाने के सारी सुविधाएं सारे ऑप्शन दिए गए होते हैं और उनकी मदद से आप बिना वेब डिजाइनिंग जाने की एक प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते हैं और एक ऐसा ही टूल है वर्डप्रेसवर्डप्रेस को बनाया मीत मलिन वेज ने और जब ये 20 साल के थे उन्होंने वर्डप्रेस तभी बना दिया था.

जी हां वर्ल्ड बेस्ट लॉन्च किया सन 2003 में और शायद इनको भी नहीं पता होगा कि आगे चलकर दुनिया की ज्यादातर वेबसाइट प्लेटफार्म पर बनाई जाएगी दोस्तों वर्डप्रेसिंग सॉफ्टवेयर है यह कांटेक्ट मैनेजमेंट सिस्टम है इसको शॉर्ट में सीएमएस भी कहते हैं जहां पर आप अपना टैक्स इमेज और वीडियो और भी काफी सारा डाटा इंटरनेट में स्टोर कर सकते हैं उनको मैनेज कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट परऔर आता है कि प्रोफेशनल वर्डप्रेस को ही क्यों चुनते हैं वर्डप्रेस के अलावा और भी प्लेटफार्म है जैसे गूगल का ब्लॉगर है.

वर्डप्रेस के बारे में जानने के लिए और नीचे पढ़िए

वह काफी अच्छा प्लेटफार्म है लेकिन फिर भी प्रोफेशनल ब्लॉगर्स वर्डप्रेस को ही क्यों चुनते हैं आखिर ऐसा क्या है वर्डप्रेस में तो मान लीजिए आपका पिज़्ज़ा खाने का बहुत मन है तो इसके तीन तरीके हैं सबसे पहले तो आपको खुद से पिज़्ज़ा बनाना चाहिए उसकी पूरी रेसिपी के बारे में आपको बताओ ना चाहिए जिससे आप खुद से पिज़्ज़ा बनाकर उसे आराम से खा सके दूसरा तरीका है आप किसी प्रोफेशनल पिज़्ज़ा बनाने वाले को हायर करें.

उसको अपने सारी डिमांड्स बताएं कि मुझे यह सारी चीज चाहिए और उसके बाद वह आपकी जरूरत के हिसाब से आपके टेस्ट के हिसाब से पिज़्ज़ा तैयार करें और उसको आप खाएं तो इसके लिए आपको काफी सारी फीस देनी पड़ेगी उसे पिज़्ज़ा बनाने वाले कोहायर करें और तीसरा तरीका है आप बाजार जैन एक बना हुआ पिज़्ज़ा खरीद है घर पर आकर उसे गर्म करें और पैसे कुछ इसीतरीके से मान लीजिए आपको एक वेबसाइट बनानी है तो उसके भी तीन तरीके हैं सबसे पहला तरीका यह है कि आपको वेब डिजाइनिंग आनी चाहिए.

वह भी प्रोफेशनल लेवल की और उसके बाद अपनी वेबसाइट बना सकते हैं दूसरा तरीका यह है कि आप किसी वेब डिजाइनर को हायर करें उसकी सारी बातें बताएं कि भाई मुझे इस तरीके की वेबसाइट बनानी है मुझे यह ऑप्शन उसमें रखती है और वेब डिजाइनर आपकी जरूरत के हिसाब से एक वेबसाइट आपको बनाकर दे देगा तो इसके लिए वह काफी मोटी फीस भी चार्ज कर सकता है और तीसरा तरीका यह है वहां पर अपने पोस्टिंग सर्विस और डोमेन को अटैच करें और झट से आप एक वेबसाइट बना सकते हैं.

वेबसाइट बनाने के लिए शब्द पेपर ढेर सारे प्लगइन मौजूद है आपको जिस भी ऑप्शन की जरूरत है आपको जो कुछ भी एड्रेस पर ऐड करना है इंस्टॉल कीजिए और आप बड़े आराम से बिना प्रोग्रामिंग जाने सारी कम कर सकते हैं.

वहां पर आप थीम इंस्टॉल कर सकते हैं वहां पर आप प्लगइन इंस्टॉल कर सकते हैं जो की प्रोफेशनल वेब डिजाइनर उनको बनाने के लिए बहुत सारे पैसे चार्जकर सकते हैं और आप फ्री में उन कामों को कुछ सेकंड्स में कर सकते हैं वहां पर आपको चाहिए ब्लॉक बनाना हो चाहे एक डायनेमिक वेबसाइट बनानी हो चाय बनाना हो एक विकिपीडिया जैसी वेबसाइट और चाहे की कमर्शियल वेबसाइट बना रही हो आपको वहां पर सारे ऑप्शन मिल जाएंगे आप कुछ ही घंटे में एक बहुत प्रोफेशनल वेबसाइट पर बना सकते हैं.

वैसे फ्री है तो इसका भी उत्तर मैं आपको देता हूं वर्डप्रेस जो प्लेटफार्म है वह पूरी तरीके से फ्री है अब बस आपको समझना यह है कि जब आप wordpress.com जाते हैं तो वहां पर आपको अपना डोमेन और पोस्टिंग सर्विस उसके साथ में अटैच करनी पड़ती है और तब जाकर आप वहां पर एक वेबसाइट बना पाते हैं और उसको अच्छे से चला पाते हैं.

लेकिन अगर आप डोमिनो’एस होस्टिंग का खर्चा नहीं उठा सकतेwordpress.com पर जाइए लेकिन वहां पर समस्या यह है कि वहां पर आप अपना कस्टम डोमेन ऐड नहीं कर सकते हैं यानी आपके नाम से वह डोमेन पूरी तरीके से रजिस्टर नहीं होगा उसके पीछे wordpress.com लगा रहेगा बाकी सब कुछ वहां पर फ्री में उपलब्ध है जो होस्टिंग सर्विस है वह भी वर्डप्रेस की है और जो डोमेन है वह भी वर्डप्रेस का है वहां पर आपको कोई पैसा खर्च नहीं करना है लेकिन अगर आप वाकई में एक प्रोफेशनल वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आप wordpress.org पर जाइए वहां आपके लिए बहुत सारे ऑप्शंस उपलब्ध है.

वर्डप्रेस के अलावा दूसरा प्रोफेशनल ऑप्शन है गूगल का blogger.com ब्लॉगर पर सब कुछ फ्री है वहां डोमेन भी आपको फ्री में मिलेगा और होस्टिंग आपको गूगल की मिलेगी आप अगर चाहे तो अपना एक कस्टम डोमेन ब्लॉगर के साथ में अटैच कर सकते हैं और एक बेहतरीन वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं.

वर्डप्रेस के अंतर्गत पोस्ट और पेज में क्या अंतर है

  1. पोस्ट (Post):
    • पोस्ट वर्डप्रेस में एक नई सामग्री या लेख को दर्शाने का एक तरीका है।
    • पोस्ट अक्सर ब्लॉग लेखन के लिए उपयोग होते हैं और इन्हें विभिन्न श्रेणियों में व्यवस्थित किया जा सकता है।
    • पोस्ट्स की तारीख टैग शीर्षक विषय और विवरण शामिल होते हैं।
    • इन्हें ब्लॉग पृष्ठ पर प्रमुख रूप से प्रदर्शित किया जा सकता है।
  2. पेज (Page):
    • पेज स्थायी सामग्री को प्रदर्शित करने के लिए होते हैं, जैसे कि हमारी वेबसाइट के ‘हमारे बारे में’ पृष्ठ।
    • पेज ज्यादातर स्थायी होते हैं और इन्हें मेनू साइडबार या अन्य स्थानों पर जोड़ा जा सकता है।
    • इन्हें विभिन्न सेक्शन और वेब पृष्ठों के लिए उपयोग किया जा सकता है।
    • पेज्स की तारीख नहीं होती और इन्हें जीवंत और स्थायी जाना जाता है।

वर्डप्रेस के अंतर्गत पोस्ट और पेज में क्या अंतर है

WordPress.com इसमें आपको अपनी वेबसाइट पर कुछ सीमित नियंत्रण मिलता है क्योंकि इस पर आपकी वेबसाइट होस्टिंग वेबसाइट कंपनी द्वारा की जाती है। WordPress.org: इसका उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट को पूरी तरह से स्वतंत्रता से नियंत्रित कर सकते हैं, क्योंकि आपको अपनी वेबसाइट की होस्टिंग और सभी निर्णय स्वयं लेने का अधिकार होता है।

होस्टिंग

WordPress.com आपकी वेबसाइट को WordPress.com द्वारा होस्ट किया जाता है, जिससे आपको अलग से होस्टिंग से संबंधित चिंता नहीं होती है। WordPress.org इसमें आपको अपनी वेबसाइट की होस्टिंग खुद से करनी होती है और आप किसी भी होस्टिंग सेवा का चयन कर सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करती है।

कस्टमाइजेशन

WordPress.com इसमें कस्टम थीम्स और प्लगइन्स की सीमा हो सकती है, जिससे आपकी वेबसाइट को पूरी तरह से अनुकूलित करना मुश्किल हो सकता है। WordPress.org यह आपको पूरी तरह से कस्टम थीम्स और प्लगइन्स का उपयोग करने की स्वतंत्रता देता है, जिससे आप अपनी वेबसाइट को अपनी पसंद के अनुसार बना सकते हैं।

कीमत

WordPress.com बेसिक सेवाएं मुफ्त हो सकती हैं, लेकिन उन्नत सुविधाएं कुछ शुल्क के लिए हो सकती हैं। WordPress.org सॉफ्टवेयर मुफ्त है लेकिन आपको अपनी वेबसाइट की होस्टिंग के लिए भुगतान करना होता है जो होस्टिंग सेवा प्रदाता की नीतियों के अनुसार होता है।

वर्डप्रेस में थीम को कैसे जोड़ते हैं

वर्डप्रेस क्या है

थीम चयन

  1. वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉग इन करें।
  2. साइडबार मेनू से डिज़ाइन या थीम्स ऑप्शन को चुनें।

नए थीम जोड़ें

  1. थीम्स पृष्ठ पर, थीम जोड़ें या न्यू थीम जोड़ें बटन को ढूंढें और क्लिक करें।
  2. आपको विभिन्न विकल्पों के साथ थीम्स की एक सूची मिलेगी। एक थीम को चुनें जिसे आप अपनी साइट पर लागू करना चाहते हैं।

थीम इंस्टॉलेशन

  1. चयनित थीम के साथ इंस्टॉल या “डाउनलोड और इंस्टॉल बटन को क्लिक करें।
  2. इंस्टॉलेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अक्टिवेट बटन को दबाएं ताकि थीम सक्रिय हो जाए।

थीम कस्टमाइजेशन

  1. सक्रिय हुए थीम को कस्टमाइज़ करने के लिए कस्टमाइज ऑप्शन को चुनें।
  2. यहाँ आप थीम की विभिन्न सेटिंग्स को समीक्षा और परिवर्तन कर सकते हैं, जैसे कि लोगो बैनर रंग फ़ॉन्ट और अन्य।

सुरक्षित करें

  1. अपने कस्टमाइजेशन को सहेजने के बाद सहेजें और प्रकाशित करें या परिवर्तन सहेजें बटन को दबाएं ताकि आपकी थीम पर नए परिवर्तन लागू हों।

वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये

वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान है। नीचे दिए गए स्टेप-बाय-स्टेप निर्देशों का पालन करके आप वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट बना सकते हैं:

वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन

  1. अपनी वेब होस्टिंग सेवा पर लॉग इन करें। बहुत से होस्टिंग प्रदाताएँ, जैसे कि Bluehost SiteGround और HostGator वर्डप्रेस को एक-क्लिक इंस्टॉलेशन की सुविधा प्रदान करती हैं।
  2. यदि आपकी होस्टिंग सेवा में वर्डप्रेस इंस्टॉल करने की सुविधा नहीं है तो आप wordpress.org से वर्डप्रेस सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करके मैन्युअल इंस्टॉलेशन कर सकते हैं।

वर्डप्रेस सेटअप

  1. इंस्टॉलेशन प्रक्रिया के दौरान, आपको अपने वेबसाइट के लिए एक यूजरनेम और पासवर्ड का चयन करना होगा।
  2. सुरक्षा के लिए एक अच्छा यूजरनेम और मजबूत पासवर्ड चुनें।

थीम चयन और सक्रियण

  1. लॉग इन करने के बाद, आपको डैशबोर्ड पर पहुंचेंगे।
  2. थीम्स सेक्शन से अपनी वेबसाइट के लिए एक थीम चयन करें और उसे सक्रिय करें।
  3. आप वर्डप्रेस डैशबोर्ड के थीम्स या डिज़ाइन सेक्शन में नए थीम्स भी जोड़ सकते हैं।

कस्टमाइजेशन और सामग्री जोड़ना

  1. कस्टमाइज सेक्शन से आप अपने थीम को कस्टमाइज कर सकते हैं जैसे कि लोगो बैनर और रंग।
  2. पोस्ट्स और “पेज्स सेक्शन से आप अपनी वेबसाइट पर सामग्री जोड़ सकते हैं।

वेबसाइट पब्लिश

  1. जब आप सभी अपडेट्स और सामग्री को जोड़ लें, तो पोस्ट या पेज्स सेक्शन से आप अपनी सामग्री को देख सकते हैं।
  2. सभी बदलावों को सहेजने के बाद आपकी वेबसाइट को पब्लिश करने के लिए पब्लिश बटन पर क्लिक करें।

निष्कर्ष

तो आज हमने जाना की वर्डप्रेस क्या है इसमें हम अपनी थीम कैसे इंस्टॉल कर सकते हैं स्टेप बाय स्टेप समझने के बाद अब आपको पूरा विश्वास हो गया होगा कि वर्ड प्रेस पर हम अपनी वेबसाइट आसानी से बना सकते हैं अगर आपने इस आर्टिकल को पूरा बड़ा होगा तो आप तो पता चल गया होगा कि बर्डप्रेस से हम कैसे वेबसाइट बना सकते हैं.

Leave a Comment