Mobile Se Paise Kamane Ke 7 Tarike जल्दी देख लो बाद में पछताओगे

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं Mobile Se Paise Kamane Ke 7 Tarike आज के जमाने में ऑनलाइन पैसा कमाने के चक्कर में हर कोई पड़ा रहता है l लेकिन वहां पैसा कमाना चाहता भी है लेकिन उसकी कोई ऐसा रास्ता नहीं मिलता जो इसके लिए सरल हो और वहां ऑनलाइन पैसा कमा भी सके मोबाइल से पैसा कमाना कोई ज्यादा कठिन बात नहीं होती बात यह होती है कि कोई बंदा उसे चीज को करता कैसे हैं।

mobile se paise kamane ke 7 tarike

किस तरह से उसमें अपना 100% देता है और वहां कौन से फील्ड में काम करता है तो इसी को देखते हुए आज मैं आपको 7 कुछ ऐसे पैसा कमाने के तरीके के बारे में बताने वाला हूं जिसे आप दो से तीन महीने के अंदर पैसा कमाना शुरू कर दोगे तो चलिए बताते हैं।

मोबाइल से ब्लागिंग करके पैसे कमाए (Earn money by blogging from mobile)

ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए आपके पास एक मोबाइल फोन और एक इंटरनेट कनेक्शन तो होना चाहिए तो यह तो जाहिर सी बात है आपके पास इंटरनेट कनेक्शन भी है और आपके पास मोबाइल भी है अब बात आती है मोबाइल से ब्लागिंग करके पैसा कैसे कमाया जाता है l

देखो दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए यूट्यूब पर या किसी इंटरनेट पर सर्च करोगे तो आपको ढेरों तरीके मिल जाएंगे लेकिन मैं आज उनसे है के बताऊंगा जो आप लोगों से अच्छा खासा पैसा कमाओगे।

  • ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक वेबसाइट बनानी होती है।
  • सबसे पहले आपको गूगल पर सर्च करना है। blogger.com।
  • आपको blogger.com पर फ्री में वेबसाइट बनाने को मिल जाती है।
  • उसके बाद आपको एक domin खरदीना होता है।
  • अगर आप चाहो तो फ्री में domin मिल जाता है।
  • लेकिन मैं आपको यह रिकमेंड नहीं करूंगा क्योंकि अगर आप पैसा कमाना चाहते हो तो थोड़ा बहुत तो इन्वेस्ट करना होगा।
  • आपको दो ₹300 का एक डोमिन मिल जाएगा जो कि आपको शुरू में .com लेना है।
  • आप सबसे अपने हिसाब से एक डोमेन name का नाम चूनेगे और फिर उसके बाद godady से domin को खरीद लेंगे।
  • फिर उसके बाद आपको gadady के सर्वर में उसे वेबसाइट के नाम सर्वर को डाल देना है।
  • अब आपकी वेबसाइट बनाकर तैयार हो जाएगी।
  • अब तुमको उसे पर आर्टिकल पोस्ट करना है आर्टिकल किसे कहते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए ब्लॉक पोस्ट लिखे

देखो दोस्तों ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक category को चुनना होता है और कोई सी भी एक category ले सकते हैं जैसे
tech,
categoryBeauty,
Travel,
Lifestyle,
Personal,
Tech,
Health,
Fitness,
Wellness,
SaaS,
Business,
Education,
Food and Recipe,
Love and Relationships,
Alternative topics,
Green living,
Music,
Automotive,
Marketing,
Internet services,
Finance,
Sports,
Entertainment,
Productivity,
Hobbies,
Parenting,
Pets,
Photography,
Agriculture,

इन सभी category, मैं से किसी एक catgory के ऊपर आपको ब्लॉक पोस्ट लिखनी है

ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए_ सबसे पहले आपको आर्टिकल डालने के बाद आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगेगा जैसे ही आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगे उसके बाद आपको वेबसाइट पर Adsense अप्रूवल ले लेना है l

उसके बाद आपकी वेबसाइट पर ऐड चलेंगे और उसे ऐड का आपको पैसा मिलेगा इस तरह से आप मोबाइल से ब्लॉगिंग करके पैसा कमा सकते हैं।

Mobile Se Paise Kamane Ke 7 Tarike

1. मोबाइल से वीडियो बनाकर youtube से पैसा कमाए

मोबाइल से वीडियो बनाकर आप यूट्यूब से लाखों रुपए मैं कमा सकते हो आपको यह मजाक लग रहा होगा लेकिन काफी लोग वीडियो बनाकर यूट्यूब पर लाखों रुपए कमा रहे हैं l

अब आप कहोगे मुझे कैमरे के आगे बोलना नहीं आता या जैसे ही मेरा सामने कैमरा आता है हमें नर्वस हो जाता हूं तो मैं आपको कुछ ऐसा बताऊंगा जिसे आप यूट्यूब पर वीडियो भी बनाओगे और यूट्यूब से पैसा भी कब आओगे।

आपको सबसे पहले एक चैनल बना लेना है या आप long चैनल बना सकते हो या आप short चैनल बना सकते हो देखो अगर आप long चैनल बनाओगे तो उसमें आपको कैमरे के आगे बोलना ही होगा

लेकिन अब आप कहोगे मुझे कैमरे के सामने बोलना ही नहीं है तो मैं आपको एक short चैनल बनाने को बोलूंगा short चैनल बनाकर आप बिना फेस दिखाएं यूट्यूब से लख रुपए का कर सकते हो।

2. यूट्यूब पर short चैनल कैसे बनाएं

यूट्यूब पर छोड़ चले बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक जीमेल चाहिए होगी जो आप बना भी सकते हो और अगर आपके पास पहले से जीमेल है तो आप उससे भी एक यूट्यूब चैनल बना सकते हो l

आपको यूट्यूब पर जाना है ऊपर लोगों का ऑप्शन आएगा आपको उसे पर क्लिक करना है फिर दूसरे नंबर पर चैनल क्रिएट का ऑप्शन आएगा आपको उसे पर क्लिक कर लेना है l

और आपका चैनल बनकर तैयार हो जाएगा और उसके बाद आपको chrome में जाकर उसकी सारी बेसिक बेसिक सेटिंग कर लेनी है।

अब आपको short चैनल पर वीडियो डालनी है वीडियो आप वॉइस ओवर करके किसी की वीडियो पर डाल सकते हो।
और जैसे ही आपके short चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 3 मिलियन व्यूज हो जाएंगे तो आपका चैनल मोनेटाइज कर दिया जाएगा l

उसके बाद आप यूट्यूब से लाखों रुपए महीने के कमा सकते हो तो जाइए और अपना यूट्यूब पर short चैनल बनाइए और पैसा कमाइए।

3. मोबाइल से इंस्टाग्राम पर वीडियो बनाकर पैसा कमाए

आजकल इंस्टाग्राम पर लोग वीडियो बनाकर लाखों रुपए कमाते हैं आपने देखा होगा कि जिसके मिलियन फॉलोअर होते हैं वहां एक पोस्ट करने के इंस्टाग्राम उन्हें लाखों रुपए pay करता है तो आप खाली बैठ क्यों बैठते हो कुछ ना कुछ काम किया करो मैं आज इस आर्टिकल में आपको यह बताऊंगा इंस्टाग्राम पर वीडियो बनाई कैसे जाती है और उससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

इंस्टाग्राम पर वीडियो बनाने से पहले आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम पर एक अकाउंट होना चाहिए जिस पर आप वीडियो पब्लिक करोगे उसके बाद आपको एक category select करनी होगी कि आप किस टाइप की वीडियो बनाओगे

अगर आप motivation बनाओगे या आप shayari या आप intertanment की video बनाओगे बहुत सी cetegory आपको मिल जाएगी जिसे सेलेक्ट करके आप उसे पर वीडियो बनाना शुरू कर दोगे इंस्टाग्राम पर आप 10 सेकंड से लेकर 1 मिनट से ऊपर की वीडियो भी पब्लिक होती है जितनी लंबी वीडियो बनाओगे आप इंस्टाग्राम पर पब्लिक कर सकते हो।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे मिलते हैं

इंस्टाग्राम को पैसे कमाने के लिए आपके जैसे ही 10000 फॉलोवर हो जाते हैं उसके बाद आपको स्पॉन्सर मिलना प्रारंभ हो जाता है और अगर आपको एड्स और रेल का ऑप्शन मिल जाता है तो आपकी तो बल्ले बल्ले तो आपके वीडियो पर ऐड चलेंगे जिससे आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हो।

4. मोबाइल से वीडियो बनाकर moj app से पैसे कैसे कमा

अगर आप moj app से लाखों रुपए महीने कमाना चाहते हो तो आपको इस लेख को ध्यान से पढ़ना है देखो दोस्तों अगर आप मोबाइल से पैसा कमाने के बहुत से तरीके हैं
Moj पर आपको खुद की वीडियो डालनी पड़ेगी मुझे पर आपको 10 सेकंड से लेकर 1 मिनट तक वीडियो डाल सकते हो मुझे में आपको सिलेक्शन लेना पड़ता है अगर आपका मौज में सिलेक्शन हो जाता है तो आप moj app से लाखों रुपए भी कमा सकते हो और मैं यह साबित करके देता हूं कि लोग moj app लाखों रुपए कमाते हैं।

लोग Moj app में पार्टिसिपेट करके लाखों लाखों रुपए कमा रहे हैं अगर आप भी और मैं पार्टिसिपेट करना चाहते हो तो आपको अच्छी क्वालिटी की वीडियो बनानी पड़ेगी उसके लिए आपको moj app के जो ट्रेनिंग म्यूजिक होते हैं उसे पर वीडियो बनानी होती है और जिस दिन आपका सिलेक्शन हो जाता है उस दिन से आप moj app की तरफ से बहुत सारा पैसा कमाना शुरू कर देते हो।

•सबसे पहले आपको moj ऐप को डाउनलोड करना है।
•उसके बाद अपने मोबाइल नंबर से साइन अप कर लेना है
•अपना एक category और अपना moj app में एक नाम चुनना है जो आप अपने आईडी का नाम रखना चाहते हो।

  • सबसे पहले आपको उस पर 5 वीडियो डालनी होती है
    •जैसे ही 5 वीडियो आप कंप्लीट कर देते हो।
    •आपको moj app का MSC form भरना होता है।
    •जैसे ही moj की तरफ से आपका सिलेक्शन हो जाता है
    •वैसे ही moj की तरफ से आपको cheers दिए जाएंगे।
  • इसके बाद जितने आपके वीडियो पर भी हो जाएंगे आप इस प्रकार से आपको cheers मिलेंगे उससे आपकी earning होगी।

5. Mobile से facebook पर वीडियो डालकर पैसे कमाए

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपको वीडियो बनानी होती है वैसे तो फेसबुक पर लोग लाखों रुपए छापते हैं मेरा एक दोस्त है जो फेसबुक पर वीडियो बनाता है वह हर महीने 4 lakh रुपए कमाता है और मेरी मानो तो आपको फेसबुक पर तो वीडियो जरूर बननी चाहिए क्योंकि फेसबुक पर सबसे ज्यादा एक्टिव ऑडियंस रहती है आपके पास मोबाइल होना चाहिए और एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए और आपके पास कोई एक category होनी चाहिए जिस पर आप वीडियो बना सके जिससे आप उसे category पर page बनाकर काम करना चाहिए।

  • फेसबुक पर वीडियो डालने से पहले आपके पास या प्रोफाइल या page होना आवश्यक है।
  • उसके बाद आपके पास एक कोई सी skill होनी चाहिए जिसके माध्यम से लोगों को आप बता सके skill के बारे में
  • अगर आपके पास कोई ऐसी skill है जो लोगों को पसंद आ सकती है तो आप फेसबुक पर वीडियो बनाकर पैसा कमा सकते हो
  • अपने facebook page बना लिया इसके पता चल गई अब आपको उसे पर काम कैसे करना है
फेसबुक से पैसा कमाने के लिए क्या करना होता है

फेसबुक से पैसा कमाने के लिए आपके पास 5000 फॉलोअर और 6000 घंटे का watchtime होना चाहिए अगर आपने इस क्राइटेरिया को पूरा कर लिया तो आप फेसबुक से पैसा कमाने के लिए एलिजिबल हो जाओगे उसके बाद जैसे ही आप वीडियो डालोगे उसे पर भी हो जाएंगे और फेसबुक तरफ से फेसबुक को मोनेटाइज कर लोगे और जस्ट प्रकार से आपके फेसबुक वीडियो पर ad चलेंगे उस प्रकार से आपको पैसा मिलता रहेगा।

फेसबुक पर दूसरों की वीडियो डालकर पैसा कमाए?

अगर आपके पास कोई skill भी नहीं है और आप चाहते हो की फेसबुक से हम पैसा कमाए तो टेंशन मत लीजिए आज मैं इसी आर्टिकल में आपको बताऊंगा कि आप दूसरों की वीडियो डालकर फेसबुक से पैसे कैसे कमा सकते हो।

फेसबुक पर हजारों लोग दूसरे की वीडियो डालकर बहुत सारा पैसा चाहते हैं लेकिन उसके लिए आपको ऐसा नहीं करना कि यूट्यूब से वीडियो को डाउनलोड किया और सीधा फेसबुक पर अपलोड कर दिया ऐसा करोगे तो आपके ऊपर कॉपीराइट स्ट्राइक आ सकती है और आपका page भी डिलीट हो सकता है लेकिन अगर आप इस वीडियो को एडिट करोगे और अच्छे से उसमें फिल्टर को लगाओगे तो उसे वीडियो को एक्सपोर्ट करके अगर आप फेसबुक पर अपलोड करोगे तो आपकी वीडियो पर स्टाइल और ना ही कॉपीराइट आएगा।

और इसके साथ ही साथ आपका फेसबुक Page मोनेटाइज भी होगा और आप उसे earning भी करोगे

ध्यान देने वाली कुछ बातें

दूसरों के वीडियो से अगर आप पैसा कमाना चाहते हो तो आप सिर्फ short टाइम के लिए लाखों रुपए कमा सकते हो लेकिन अगर आप चाहो कि मैं हमेशा ऐसे पैसा कमा सकता हूं लेकिन यह संभव नहीं है तो अगर शॉर्ट टाइम के लिए पैसा कमाना चाहते हो तो आपके लिए यह तरीका सही है।

6. मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमाए

अगर आप मोबाइल से अपडेट मार्केटिंग करके पैसा कमाना चाहते हो तो आपके लिए कुछ भी जरूरी बातें ध्यान रखनी होगी वैसे तो लोग एफिलिएट मार्केटिंग से करोड़ों रुपए कमाते हैं लेकिन यह सब कर भी नहीं पाते और यह सब पर होता भी नहीं है लेकिन आपको मैं कुछ ऐसा तरीका बताऊंगा जिससे आप भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो।

अगर आपके पास किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अच्छे फॉलोअर हैं या सब्सक्राइबर है तो आप अमेजॉन फ्लिपकार्ट और मीशो जैसे प्लेटफार्म का एफिलिएट लिंक क्रिएट करके अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों को बात कर लाखों रुपए छाप सकते हैं

अगर आपके ऑडियंस ऐसी है जो ऑनलाइन प्रोडक्ट्स को देखकर खरीद सकती है तो आपको यह गोल्डन चांस होता है देखो दोस्तों अगर आप अमेजॉन जैसे प्रोडक्ट को सेल करवाओगे तो आपको वह 15 से 20% का कमीशन देते हैं उसे प्रकार अगर आपने अमेजॉन के बहुत सारे प्रोडक्ट दिखाएं तो आपको इस प्रकार से कमीशन प्राप्त होगा और आपकी इनकम शुरू होगी।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए क्या-क्या होना चाहिए

  • एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपके पास तो अच्छे फॉलोअर होना आवश्यक है
  • अगर आपके पास अच्छे फॉलोअर है तो आप उन फॉलोअर को किसी ऐसे प्रोडक्ट के बारे में बता सकते हो जो उनकी आवश्यकता हो
  • और आप उनसे प्रोडक्ट भेज कर अच्छा कमीशन का सकते हो
    मोबाइल से गेम खेल कर पैसा कैसे कमाए

पिछले कई वर्षों में गेम इंडस्ट्री बहुत तेजी से grow हो रही है
इसीलिए आज के क्षेत्र में हर कोई गेम खेल कर पैसा कमाना चाहता है और हर कोई गेम खेलता है अगर आप गेम खेल कर पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको गेमिंग के क्षेत्र में कुछ नॉलेज जरूर होनी चाहिए l

गेम बहुत प्रकार के होते हैं लूडो, Fantasy game, आदि गमों को खेल कर लोग लाखों रुपए कमाते हैं

लेकिन अगर आप इसमें पैसा लगाकर खेलोगे तो आपकी बहुत ही कम Chanse होते हैं जितने के अगर आप इसमें फ्री में लाखों करोड़ों रुपए कमाना चाहते हो तो आपको इनमें Task दिए जाते हैं l

जिन्हें आपको कंप्लीट करना होता है अगर आपने इन टास्क को पूरा कर लिया तो आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हो। कुछ गमों के नाम में बता देता हूं जैसे

  • Winzo
  • Dream 11
  • MPL
  • Paytm first Game
  • Teen patti gold

7. मोबाइल से फोटो बेचकर पैसे कमाए

अगर आपको फोटो ग्राफ का शौक है तो आप फोटो भेज कर बहुत सारा पैसा कमा सकते हो उसके लिए आपको किसी हाई क्वालिटी फोटो को खींचना होगा जैसे अगर आपके पास कोई DSLR Ya high क्वालिटी का मोबाइल फोन होना चाहिए अगर आपके पास DSLR नहीं है l

तो कोई बात नहीं मोबाइल तो होगा आपके पास अगर आप उसे हाई क्वालिटी की फोटो खींच सकते हो तो आपके लिए तो यह गोल्डन चांस है क्योंकि हाई क्वालिटी की पिक्चर खींचकर एक वेबसाइट है अगर आपको उसे पर बेचना आना चाहिए तो फोटो भेज कर बहुत सारा पैसा कमा सकते हो

वेबसाइटों के नाम कुछ यह है ,Shutterstock, pixabay, picxy इन प्लेटफार्म पर फोटो अपलोड कर देना है आपको हाई क्वालिटी का फोटो अपलोड करना है l

यह नहीं फोटो साफ नहीं दिख रहा कुछ कमी है उसे पूरी तरह से एडिट करके अपलोड करना है अगर आपको फोटो लोगों को पसंद आया तो आप का फोटो को वह खरीदेंगे और आप उससे पैसा कब आओगे।

  • फोटो बचने के लिए आपको इन,Shutterstock, pixabay वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • pixabay पर आप हाई क्वालिटी की फोटो अपलोड कर कर वहां से काफी ज्यादा पैसा कमा सकते हो.
  • ,Shutterstock इस वेबसाइट पर आप फोटो अपलोड करके पैसा कमा सकते हो अगर आपके पास हाई क्वालिटी की पिक्चर है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं आपको यह 7 तरीका पसंद आए होंगे अगर आपको एक भी तरीका आपको पसंद आया हो तो मुझे कमेंट करके जरूर बताना दोस्तों अगर आप इन तरीकों पर काम करना चाहते हो और कैसे करें शुरुआत कैसे करें तो आप मुझे कमेंट करके बताइएगा मैं आपका पूरा सपोर्ट करूंगा l

Leave a Comment